दुबई में 19 से 21 दिसंबर तक उत्तराखंडी कौथिग का सफलता पूर्वक मंचन


UAE Kauthigयूएई कौथिग २०१४ – दुबई में आयोजित दो दिवसीय कौथिग का सफलता पूर्वक मंचन हुआ. देवभूमि से आये प्रसिद्ध गायकों ने दोनों दिन अपने सुरों से यहाँ बसे उत्तराखंडियो को मन्त्र मुग्ध किया.
मुख्य स्पोंसर्स गोल्डन ड्रेगन टूरिज्म के श्री प्रयाग जोशी जी, श्रीमती सुनीता जोशी जी एवं उत्तराखंड एसोसियेशन के अध्यक्ष श्री मनु रावत जी ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की. इसके तत्पश्चात यूएई में बसे उत्तराखंडी बच्चो ने अपने नृत्य और गीत की प्रस्तुति दी. अपनी संस्कृति से जुड़े इन बच्चो की प्रस्तुति काबिले तारीफ़ रही. अनिल गैरोला जी जो दुबई में रहते है उन्होंने अपने अन्य गायक कलाकारों के साथ स्वरचित गीत संगीत द्वारा गीत प्रस्तुर किया.
दियोल पाथ को प्रज्वलित करने के बाद कौथिग में श्री दीपक ध्यानी जी ने कार्यक्रम की शुरुआत की और देवभूमि से आये गायकों का परिचय कराया व् उनका स्वागत नन्ही नन्ही बालिकाओ ने फूलो का गुलदस्ता भेंट कर की. फूलो के गुलदस्ते ‘फेरेंज़ फ्लावरस’ ने सप्रेम भेंट किये थे. उत्तराखंड से जागर सम्राट प्रीतम भरतवाण ने भगवान के आवाहन के साथ अपने गीत प्रस्तुर किये. स्वर कोकिला अनुराधा निराला ने पहली बार दुबई में शिरकत की और सबका मन मोह लिया. कुमाउंनी लोकगायक बिशन सिंह हरियाला ने अपने चिरपरिचित अंदाज में अपने व् गोपाल बाबू गोस्वामी के गीत गाकर श्रोताओ को झूमने पर मजबूर कर दिया. लोकगायक किशन महिपाल ने तो अपने गीतों पर वहां उपस्थित सभी लोगो को नाचने पर मजबूर कर दिया. उत्तराखंडी संगीत के जाने माने न्रिदेशक संजय कुमौला जी की टीम जिसमे द्वारिका प्रसाद नौटियाल [बांसुरी ] सुभाष पांडे जी [ढोलक/दमाऊ] कीर्ती भरतवाण [ हुडकी/ढोल] और विजय बिष्ट [ म्यूजिक पेड ]ने इन वाद्य यंत्रो के साथ माहौल को संगीतमय बनाया ही बल्कि देव भूमि से रूबरू भी कराया.
जहाँ १९ ता को लगभग ४०० + उत्तराखंडी बंधुओ ने इस कार्यक्रम का आनंद लिया वही २१ ता का कार्यक्रम होटल रेस्टोरेंट में कार्य करने वाले बंधुओ के लिए था जिसमे लगभग ३००+ उत्तराखंडी बंधू उपस्थित रहे. होटल रेस्टोरेंट में कार्यरत बंधुओ ने भी मस्ती में नाचकर सभी गायकों को भी जोस में ला दिया.

उत्तराखंड एसोसियेशन के एडमिन ने सभी होटल रेस्टोरेंट में कार्यरत उत्तराखंडी बंधुओ को यूएई के नियमो से अवगत कराया. उन्हें किन किन डोक्यूमेंट की जानकारी होनी चाहिए और क्या पास होना चाहिए. उन्हें संस्था से जुड़ने के फ़ाइदे के साथ उनकी शिक्षा और व्यवसयिक विकास में भी सहायता का भरोसा दिलाया.

इस कार्यक्रम में गोल्डन ड्रेगन टूरिज्म, युनियन इस्न्सुरेंस, बेल्होल स्पेशयलटी अस्पताल, फ्रेनिंज फ्लावर्स और श्री चाँद मौला बक्श के विशेष सहयोग के लिए एसोसियेशन ने धन्यवाद किया. रिवोली आइजोंन के श्री भुवन बहुगुणा जी, पहली फुल HD उत्तराखंडी म्यूजिक एल्बम “पूरवा” के निर्देशक श्री अशवनी नेगी जी और अम्बिका ज्वेलरी के श्री ललित जोशी जी के सहयोग को भी संस्था ने सराहा. ये हमारी संस्था के अहम् सदस्य है और सदा अपना सहयोग देते है. गोल्डन ड्रेगन टूरिज्म , फ्रेनज़ी फ्लावर्स ने कई पुरुस्कार उपस्थित बंधुओ को दिए जिन्हें ड्रा के जरिये निकला गया , इसके अलावा गोल्डन ड्रेगन टूरिज्म एवं फ्रेन्ज़ी फ्लावर्स ने संस्था के सदस्यों के लिए कई आकर्षक घोषणाये की. चाँद मौला जी ने बम्पर ड्रा ४०” का रंगीन टीवी पुरुस्कार स्वरूप भेंट किया.

उत्तराखंड एसोसिउएशन के अध्यक्ष मनु रावत जी, उपाध्यक्ष शैलेन्द्र नेगी जी, सचिव रणजीत चौहान जी, वरिष्ठ सदस्य जय बिष्ट जी, दीपक कुल्वे जी, राजेन्द्र लखेड़ा जी, दीपक ध्यानी जी एवं प्रतिबिम्ब बड़थ्वाल जी तथा उनकी चार टीमो [ बुरांस, बाघ, खमीरा एवं कंडाली] के सभी सहयोगियों ने इस कार्यक्रम को सफलता की नई ऊंचाई दी. जिनका मुख्य उद्देश्य परदेश में रहकर अपनी संस्कृति और संस्कारो से जुड़े रहना और यहाँ या उत्तराखंड में किसी भी विपदा में साथ खड़े होना और सहायता देना है. (प्रतिबिम्ब बड़थ्वाल)

navinjoshi samagraपूर्व समाचार

नैनीताल। हर वर्ष की तरह दुबई में उत्तराखंडी कौथिग के आयोजन की तैयारियां शुरू हो गई हैं। 19 से 21 दिसंबर तक यहां कार्यक्रम आयोजित होगा। दुबई में बसे प्रदेश के लोग वहां उत्तराखंड के लोकगायकों की प्रस्तुतियों के साथ दो दिवसीय यूएई उत्तराखंडी कौथिग का आनंद लेंगे। जागर सम्राट प्रीतम भरतवाण, लोकगायक किशन महिपाल, लोकगायक फौजी जगमोहन डिगारी व अनुराधा निराला श्रोताओं को मंत्रमुग्ध करेंगे। वहां बसे स्थानीय कलाकार अनिल गैरोला एवं उनकी टीम भी अपनी प्रतिभा का परिचय देंगे। उत्तराखंड एसोसिएशन के सदस्य प्रतिबिंब बड़थ्वाल ने ‘राष्ट्रीय सहारा’ को बताया कि अपनी संस्कृति के जरिए यूएई में बसे उत्तराखंडियों को उनकी अपनी पहचान, भाषा व गीत-संगीत के साथ जोड़े रखती है। हर वर्ष की तरह सभी उत्तराखंडी इस आयोजन के लिए उत्साहित हैं। आयोजन में यूएई के उद्योगपति प्रयाग जोशी, चांद मौला, बैंक आफ बड़ौदा व बेल्होल स्पेसियलिटी अस्पताल सहयोग दे रहे हैं।

Advertisements

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s