महंगा हुआ नैनीताल क्लब, तो सुविधाएं भी लगीं बढ़ने


Nainital Club

  • अब कमरों में देख सकेंगे टीवी, और मिलेगी खुद चाय तैयार करने जैसी अनेक सुविधाएं
  • ढाई करोड़ से 48 पुराने सूट होने लगे चकाचक तो डेढ़ करोड़ से छह नए सूट का शुरू हुआ निर्माण

नवीन जोशी, नैनीताल। स्वयं के साथ ही प्रदेश के कई राजनीतिक उतार-चढ़ावों के साक्षी रहे राज्य अतिथि गृह नैनीताल क्लब में आवासीय सुविधाएं दो से चार गुनी तक महंगी हो गई हैं, लेकिन इसके साथ ही यहां सुविधाओं को बढ़ाने का कार्य भी जोर-शोर से चल रहा है। करीब ढाई करोड़ रुपए से यहां 48 सुइट्स का नवीनीकरण और पुनरुद्धार का तथा 1.60 करोड़ रुपयों में छह नए डबल रूम सुइट्स का निर्माण किया जा रहा है। वहीं अब जाकर यहां पहली बार कमरों में टीवी तथा स्वयं चाय बनाने के लिए इलेक्ट्रिक कैटल उपलब्ध व मिनरल वाटर जैसी सुविधाएं देने की योजना बन रही है।

राज्य अतिथि गृह नैनीताल क्लब का गौरवशाली इतिहास रहा है। 23-24 सितम्बर 2007 में पूरे देश के कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के सम्मेलन में तत्कालीन प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह और कांग्रेस सुप्रीमो सोनिया गांधी सहित देश की अनेकों हस्तियां भी यहां रहीं, जबकि उत्तराखंड व यूपी सहित देश के अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों, उच्चाधिकारियों व गणमान्यजनों तथा उनके परिवारों का यहां अक्सर प्रवास रहता है, लेकिन सभी को यहां कमरों में टीवी व अन्य सुविधाओं की कमी खलती रही है। साथ ही वर्षों से मौजूद पुराना फर्नीचर व गंदा कार्पेट मुंह चिढ़ाता है। लेकिन इधर क्लब के वरिष्ठ व्यवस्थाधिकारी नवीन चंद्र उप्रेती ने बताया कि 48 सुइट्स के लिए स्वीकृत दो करोड़ 49 लाख 83 हजार में से अब तक दो किश्तों में प्राप्त 1.2 करोड़ रुपए से 16 सिंगल व आठ डबल रूम सुइट्स की रंग-वार्निश, फर्श पर कार्पेट की जगह वुडन फ्लोरिंग, नए सोफा व फर्नीचर, दीवारों पर प्लास्टर की जगह पीओपी प्लास्टर तथा आधुनिक सुविधाओं युक्त स्नानागार आदि का निर्माण पूरा कर लिया गया है, जबकि आगे सभी कमरों में टीवी लगाने की भी योजना है। वहीं अन्य स्वीकृत एक करोड़ 60 लाख 20 हजार रुपए से धरातल पर पार्किंग सुविधा सहित पहली मंजिल पर छह डबल रूम सुइट का निर्माण कार्य भी तेजी से चल रहा है।

Nainital Club (2)1877 में हुआ निर्माण, 1977 में हुआ अग्निकांड में खाक

नैनीताल। मूल नैनीताल क्लब भवन का निर्माण 1877 से 80 के बीच तत्कालीन ब्रिटिश सरकार ने 20 यूरोपियन फैमिली सुइट्स की सुविधा के साथ किया था। आगे 1892 में एक भव्य भवन का निर्माण भी हुआ। लेकिन 27 नवंबर 1977 को करीब ठीक 100 वर्षों के बाद नैनीताल क्लब उस दौर में चल रहे वनांदोलन के दौरान अग्निकांड में खाक हो गया। जिसके बाद तत्कालीन यूपी सरकार ने यूपी राज्य निर्माण निगम से 1980-81 इसका दुबारा निर्माण करवाया। वर्तमान में यहां 48 कक्ष, तीन डोरमैटरी, एक ऑडिटोरियम तथा गगन, समीर, ज्योति, नीर व अवनी नाम के पांच कुटीर तथा सम्मेलनों के मुख्य भवन आदि मौजूद हैं।

इस तरह दो से चार गुना हो गए किराए

नैनीताल। नैनीताल क्लब में अब सरकारी कार्य के लिए आए सरकारी अधिकारियों को सिंगल रूम 60 की जगह 200 रुपए में तथा डबल रूम 75 की जगह 300 रुपए में मिलेगा। इसी तरह सरकारी अधिकारियों, विधायकों, सांसदों एवं पत्रकारों आदि को निजी कार्य के लिए आने पर यही सिंगल रूम 150 की जगह अब 500 में तथा डबल रूम 180 की जगह 750 रुपए में एवं आम लोगों, सरकारी अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों के परिजनों को सिंगल रूम 600 की जगह 1200 में तथा डबल रूम 900 की जगह 1800 रुपए में मिला करेंगे। क्लब के वरिष्ठ व्यवस्थाधिकारी श्री उप्रेती ने बताया कि बढ़े किराए के साथ हर कमरे में नि:शुल्क दो कप कॉफी बनाने की सुविधा युक्त इलेक्ट्रिक कैटल, एक मिनरल वाटर की बोतल, हर रोज नई चादर व तौलिया, शू शाइनर व टॉयलेट क्लीनर आदि की सुविधाएं अतिरिक्त देने की भी योजना है।

यह भी पढ़ें : नैनीताल में विरासत महत्व के भवन

Advertisements

One response to “महंगा हुआ नैनीताल क्लब, तो सुविधाएं भी लगीं बढ़ने

  1. पिंगबैक: नैनीताल में विरासत महत्व के भवन | नवीन जोशी समग्र·

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s