साकार होगा ‘वाकिंग पैराडाइज”, माल रोड पर बनेगा 10 फीट चौड़ा पाथ-वे


-एडीबी के माध्यम से करीब ढाई करोड़ रुपए की धनराशि से होगा निर्माण
-माल रोड को अतिक्रमण मुक्त करने से खुलेगी राह
नवीन जोशी, नैनीताल। सरोवरनगरी को ‘वाकिंग” या ‘वॉकर्स पैराडाइज” भी कहा जाता है। इसका कारण है कि यहां कमोबेस हर मौसम में, (मूसलाधार बारिश को छोड़कर) दिन से देर रात्रि तक किसी भी वक्त घूमा जा सकता है। लेकिन हालिया वर्षों में माल रोड पर हुए अतिक्रमण और सड़कों पर वाहनों की अधिकता की वजह से खासकर माल रोड की ओर घूमना संभव नहीं हो पाता। इसका समाधान होने जा रहा है। कुमाऊं आयुक्त अवनेंद्र सिंह नयाल की पहल पर पर्यटन विभाग द्वारा एडीबी के माध्यम से पहले से ही उपलब्ध करीब ढाई करोड़ रुपए की धनराशि से माल रोड पर सड़क से एक फीट ऊंचा और करीब 10 फीट चौड़ा पाथ-वे बनाने का खाका खींच लिया गया है, लिहाजा नगर की ‘वाकिंग” या ‘वॉकर्स पैराडाइज” के रूप में बनी पहचान के साकार होने की उम्मीद की जा रही है।

कहते हैं कोई कृत्य भले तात्कालिक तौर पर कष्ट दे, लेकिन दीर्घकालीन आधार पर वह भले के लिए ही होता है। इधर जबकि माल रोड को उत्तराखंड उच्च न्यायालय के आदेशों पर अतिक्रमण मुक्त करने की प्रक्रिया स्थानीय दुकानदारों के लिए कष्टप्रद है, लेकिन इसी से नगर वासियों और सैलानियों के लिए उनके पैदल घूमने के मौलिक अधिकार की राह खुलने जा रही है। कुमाऊं आयुक्त श्री नयाल ने माल रोड से दुकानों का करीब छह फीट अतिक्रमण हटाए पर खुशी जताते हुए बताया कि इससे माल रोड पर अतिरिक्त स्थान उपलब्ध हो जाएगा, और इस अतिरिक्त स्थान पर दिल्ली की तर्ज पर पाथ-वे बनाया जाएगा। इस पर पैदल लोग बिना वाहनों के चढ़ जाने के डर के आराम से किसी भी समय घूम सकेंगे। पाथ-वे के बीच-बीच में बारिश से बचने के लिए “रेन शेल्टर्स” भी बनाए जाएंगे।
उल्लेखनीय है कि नगर में नैनी झील के दूसरी ओर ठंडी सड़क पहले ही पैदल घूमने वालों के लिए उपलब्ध है। इस पर वाहन नहीं चलते हैं। साथ ही माल रोड के इतर झील के चारों ओर अब भी घूमना सहज है। मैदानी क्षेत्रों में सुबह दिन चढ़ने और सूर्यास्त से पहले गर्मी एवं सड़कों में भारी भीड़-भाड़ के कारण जहां घूमना संभव नहीं होता है, वहीं पहाड़ों और खासकर नैनीताल में वर्ष भर मौसम खुशनुमा रहता है, व अधिक भीड़ भी नहीं रहती। नगर में विश्व प्रसिद्ध नैनी झील के चारों ओर घूमने का मजा ही अलग होता है।

तल्लीताल के प्राथमिक व जूनियर स्कूल की जगह बनेगी बहुमंजिला पार्किंग

नैनीताल। तल्लीताल रामलीला ग्राउंड के पास स्थित प्राथमिक विद्यालय मोटर गैराज और कन्या जूनियर हाइस्कूल जीजीआईसी के पास स्थित विद्यालय में स्थानांतरित होंगे, तथा इन दोनों स्कूलों के भवनों को तोड़कर इनकी जगह बहुमंजिला पार्किंग का निर्माण किया जाएगा। कुमाऊं आयुक्त अवनेंद्र सिंह नयाल ने बताया कि इस हेतु शिक्षा विभाग के अधिकारियों से वार्ता तथा राजस्व एवं शिक्षा विभाग का संयुक्त निरीक्षण हो चुका है। इन दोनों स्कूलों में केवल एक-डेढ़ दर्जन बच्चे ही हैं, सो शिक्षा विभाग उन्हें पास के दूसरे विद्यालय में स्थानांतरित करने पर राजी है। आगे आगामी 19 जनवरी को इस बाबत आयेाजित बैठक में प्रस्ताव तैयार कर शासन को भिजवा दिया जाएगा।

Advertisements

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s