Nasha


स्मैक व नशे के इंजेक्शनों के साथ पकड़े गए 2 आरोपितों को नहीं मिली जमानत

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 18 अप्रैल 2022। जनपद की विशेष न्यायाधीश एनडीपीएस एक्ट प्रीतू शर्मा की अदालत ने गत 5 अप्रैल को 62 ग्राम नशीले इंजेक्शनों के साथ पकड़े गए आरोपित इमरान पुत्र अब्दुल कादिर निवासी ललित महिला स्कूल चोरगलिया रोड लाइन नंबर 7 का जमानत प्रार्थना पत्र खारिज कर दिया।

मामले में अभियोजन की ओर से सहायक जिला शासकीय अधिवक्ता पूजा शर्मा ने जमानत प्रार्थना पत्र का विरोध करते हुए बताया गया कि आरोपित से पकड़ी गई नशीले पदार्थ की मात्रा वाणिज्यिक श्रेणी में आती है, और इन्हें बेचना गंभीर किस्म का अपराध है।

इसके अलावा एक अन्य मामले में अदालत ने गत 9 अप्रैल को हल्द्वानी कैनाल रोड तिकोनिया पर करीब 18.3 ग्राम स्मैक के साथ पकड़े गए उज्जवल चौहान, तरुण कुमार व साम सिंह में से तरुण कुमार का जमानत प्रार्थना पत्र खारिज कर दिया। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : शराब की दुकान में मारपीट, तमंचे लहराए, शराब की पेटियां जमीन पर गिराकर तोड़ दीं

सेल्समैन द्वारा दो नामजद सहित अन्य अज्ञात लोगों के खिलाफ लूट, मारपीट व तोड़फोड़ की तहरीर दी है।नवीन समाचार, हल्दूचौड़, 16 अप्रैल 2022। नैनीताल जनपद की हल्दूचौड़ स्थित अंग्रेजी शराब की दुकान में शुक्रवार की रात तमंचे के बल पर जमकर आतंक मचाया गया। सैंकड़ों शराब की बोतलें तोड़ दी गईं। दुकान के सेल्समैन द्वारा दो नामजद आरोपितों सहित अन्य अज्ञात लोगों के खिलाफ लूट, मारपीट व तोड़फोड़ की तहरीर दी गई है। इस पर पुलिस व आबकारी विभाग द्वारा जांच प्रारंभ कर दी है। आरोपितों दुकान के अनुज्ञापी का पार्टनर भी शामिल बताया गया है।

हल्दूचौड़ स्थित अंग्रेजी शराब की दुकान के सैल्समैन मनीष कांडपाल, सचिन कुमार, इशांत अधिकारी व भानू मेहरा ने कोतवाली में तहरीर देकर कहा है कि शुक्रवार की रात को करीब साढ़े नौ बजे वह दुकान बंद करने की तैयारी कर रहे थे। तभी कार से आए रोहित दुम्का, नवीन तिवारी व अन्य तीन लोगों ने दुकान में घुसकर तोड़फोड़ की। वह तमंचा लहराते हुए गाली गलौच व जान से मारने की धमकी देने लगे। इस दौरान उन्होने शराब व बीयर की कई पेटियां जमीन में गिराकर तोड़ दीं। उनके आतंक को देखकर सैल्समैन वहा से भाग गए।

करीब 10 मिनट तक दुकान में आतंक मचाने के बाद हमलावर चले गए। जिसके बाद सैल्समैनों द्वारा 112 में फोन कर पुलिस को सूचना दी। जिसके बाद पुलिस मौके पर पहुंची। आरोप है कि हमलावर गल्ले में रखे दो दिन की शराब बिक्री के छह लाख 20 हजार रुपए और दुकान में लगे सीसीटीबी कैमरों का सैटअप बॉक्स भी अपने साथ ले गए। तहरीर के बाद मौके पहुंची आबकारी विभाग व कोतवाली पुलिस भी जांच में जुट गई है। पुलिस क्षेत्राधिकारी शांतनु पाराशर का कहना है कि पुलिस को एक तहरीर प्राप्त हुई है। पूरे प्रकरण की जांच जा रही है, मामले में जो भी दोषी पाए गए उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : किच्छा में जानलेवा स्मैक में प्रयुक्त अफीम की खेती का बड़ा खुलासा, 10 लाख की अफीम बरामद…

नवीन समाचार, किच्छा, 27 मार्च 2022। उत्तराखंड के ऊधमसिंह नगर जनपद के किच्छा में प्रतिबंधित अफीम की खेती किए जाने का खुलासा हुआ है। पुलिस ने इस मामले में अफीम उगाने वाले को करीब 10 लाख रुपए की दस किग्रा अफीम के साथ गिरफ्तार किया है। बताया गया है कि इसी अफीम से स्मैक बनाई जाती है, जो कि इन दिनों पहाड़ों पर जानलेवा नशे का सबसे बड़ा साधन बनी हुई है।

बात पुलिस तक पहुंची तो वह भी हरकत में आई तो अफीम की खेती का राजफाश हो सका।हुआ यह कि जंगल में घूम रहे बंडिया क्षेत्र के बच्चों ने अनजाने में अफीम का पौधों में बीज खा लिए। अफीम का नशा चढ़ने पर जब बच्चों की हालत खराब हुई तो उनके परिजन परेशान हो गए। परिजनों को जब सच्चाई पता चली तो शनिवार शाम तक बात पुलिस तक भी पहुंच गई। इस पर पुलिस की टीम प्राग फार्म की जिंदल के अधिकार वाली 27 एकड़ भूमि पर अशरारुल हक नाम के व्यक्ति द्वारा 300 वर्ग फीट खेत में बोई गई अफीम की खेती तक पहुंच गई। अशरारुल के पास से पुलिस ने 10 लाख रुपये की अफीम भी बरामद की। आरोपित के खिलाफ पुलिस ने एनडीपीएस एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है।

सीओ ओम प्रकाश शर्मा ने पर्दाफाश करते हुए बताया कि कोतवाली प्रभारी अशोक कुमार सिंह ने सूचना पर तहसीलदार भुवन चंद्र भंडारी के साथ खुरपिया गेट ले पास स्थित गोस्वामी ढाबे के पीछे दबिश देकर अफीम की खेती कर रहे अशरारुल हक पुत्र नूर उल हक निवासी वार्ड नंबर पांच किच्छा को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने मौके से अफीम का पौधा व दो किग्रा अफीम पोस्त बरामद किया है।

बताया गया है कि आरोपित अशरारुल हक ने 2014 में नैनीताल उच्च न्यायालय में जनहित याचिका कर किच्छा में अतिक्रमण का मामला उठाया था। तब जनता ने उसके खिलाफ सड़कों पर उतर कर न केवल प्रदर्शन किया उसका पुतला भी फूंका अपना रोष व्यक्त किया था। उसके बाद से ही अशरारुल हक गायब था और अफीम की खेती करते हुए पकड़ा गया है। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : उफ ऐसा नशा ! चौकी प्रभारी ने कोतवाल सहित वरिष्ठ अधिकारियों को दीं मां की गाली, और नौकरी करना सिखाने की धमकी…

नवीन समाचार, हल्द्वानी, 22 मार्च 2022। नशा उत्तराखंड की सबसे बड़ी समस्या बन कर उभर रहा है। पहाड़ों पर लोग खुलेआम शराब पीने और फिर हंगामा करने-अव्यवस्था फैलाने से गुरेज नहीं कर रहे। अब एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसमें लोगों को ऐसी स्थितियों से बचाने की जिम्मेदारी वाले एक पुलिस अधिकारी का अपने वरिष्ठ अधिकारी से शराब पीकर अभद्रता करते वीडियो में देखे और सुने जा रहे हैं। देखें वीडियो :

दिन में ही शराब पीकर हीरानगर चौकी में पहुंचा था इंचार्जयह वीडियो हल्द्वानी की हीरानगर चौकी के प्रभारी उप निरीक्षक ललित पांडे का है। आरोप है कि सोमवार को उन्होंने ड्यूटी के दौरान शराब पी ली और चौकी में स्टाफ से अभद्रता करने लगे। उन्होंने हल्द्वानी कोतवाली में भी सीओ, कोतवाल व एसएसआई आदि को देख लेने की धमकी देने और गालीगलौज की। कोतवाल हरेंद्र चौधरी ने उन्हेें समझाने का प्रयास किया लेकिन वह मानने को तैयार नहीं हुए। कोतवाल के साथ एसएसआई टीएस राणा व कई सिपाही उनके पुलिस अधिकारी होने के नाते लिहाज कर उन्हें समझाने-काबू में करने का प्रयास करते रहे, पर उनके सिर पर तो शराब सवार थी।

इस पर कोतवाल उन्हें अपनी कार में बैठाकर मेडिकल कराने के लिए अस्पताल ले जाने लगे तो उन्होंने कार के अंदर ही कोतवाल व अन्य पुलिस कर्मियों से हाथापाई कर दी। किसी तरह बेस अस्पताल पहुंचे लेकिन वहां मेडिकल कराने को तैयार नहीं हुए। प्रस्तुत किए जा रहे वीडियो में ही वह अपने वरिष्ठ अधिकारी को मां की गाली देते सुने जा रहे हैं, अलबत्ता हमने वह हिस्सा हटा दिया है। वह अधिकारियों को नौकरी करना सिखाने की बात भी कह रहे हैं। अलबत्ता मामला बढने पर एसएसपी पंकज भट्ट ने उन्हें निलंबित कर दिया है। साथ ही मामले की जांच एसपी सिटी हरबंस सिंह को सौंप दी है। (डॉ. नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : नैनीताल : उफ शराब ! नैनीताल आ रहे डीएसपी को बनना पड़ा कार चालक और कार चालक बना पर्यटक…

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 15 मार्च 2022। पहाड़ पर शराब अभिषाप बन गई है। अपने परिवार सहित नैनीताल घूमने आ रहे एक डीएसपी स्तर के अधिकारी को एक शराबी टैक्सी चालक से ऐसा पाला पड़ा कि उन्हें टैक्सी चालक को पर्यटक की तरह बैठाकर खुद टैक्सी चलाकर नैनीताल आना पड़ा।
हुआ यह कि दिल्ली के डीएसपी स्तर के अधिकारी अपने परिवार सहित नैनीताल घूमने आ रहे थे। हल्द्वानी से वह एक टैक्सी यूके04टीए-6182 से नैनीताल के लिए चले। रास्ते में ज्योलीकोट के पास टैक्सी चालक, सात नंबर निवासी नितेश चंद्र टैक्सी में पेट्रोल भराने के नाम पर उतरा और शराब की भट्टी से शराब पीकर आ गया। शराब पीकर वह टैक्सी चलाने की स्थिति में नहीं रहा।

इस पर डीएसपी चालक को बैठाकर खुद टैक्सी को चलाकर नैनीताल लाए और तल्लीताल डांठ स्थित पुलिस चौकी को सूचना दी। इस पर थाना प्रभारी रोहताश सिंह सागर की अगुवाई में पुलिस ने कार को सीज कर दिया तथा कार चालक का चालान करने के साथ ही उसका चालक लाइसेंस निरस्त करने की संस्तुति कर दी है। हालांकि चालक ने शराब पीने की बात स्वीकारते हुए कहा कि वह ठीक से कार चला रहा था, पर कार सवार अधिकारी उसके मुंह से शराब की दुर्गंध आने से डर गए थे। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : शराब के नशे में 20 फिट की ऊंचाई से गिरा व्यक्ति

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 27 फरवरी 2022। रविवार को नगर में सर्द हुए मौसम के बीच एक करीब 50 वर्षीय व्यक्ति आर्य समाज मंदिर के पास दीवार से करीब 20 फिट नीचे गिर पड़ा। स्थानीय लोगों से सूचना मिलने पर पास ही स्थित मल्लीताल कोतवाली से पहुंची पुलिस ने उसे बीडी पांडे जिला चिकित्सालय पहुंचाया। जहां उसका उपचार किया जा रहा है। अलबत्ता एसआई हरीश सिंह ने बताया कि संभवतया अधिक नशे में होने की वजह से वह दीवार से गिरा, और इसी कारण अपनी पहचान भी नहीं बता पा रहा है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : शराब पीकर बिड़ला रोड की रेलिंग से मॉल रोड पर गिरा व्यक्ति

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 23 फरवरी 2022। बुधवार को एक व्यक्ति शराब के नशे में बिड़ला रोड स्थित एक होटल की रेलिंग से पेड़ पर टकराकर मॉल रोड पर जा गिरा।

प्राप्त जानकारी के अनुसार शाम करीब पौने आठ बजे करीब 48 वर्षीय महेंद्र पाल पुत्र गुलाब राम निवासी एलफिंस्टोन कंपाउंड तल्लीताल अत्यधिक शराब पीने के कारण बिड़ला रोड स्थित एवलिन होटल की रेलिंग से एक पेड़ पर टकराते हुए मॉल रोड पर गिर गया। इस कारण उसे अपेक्षाकृत चोट नहीं आई। सूचना मिलने पर तत्काल मौके पर पहुंचे चीता मोबाइल प्रभारी शिवराज राणा ने उसका प्राथमिक उपचार कराने के बाद उसे घर छोड़ दिया गया। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : पहली बार जनपद में विदेशी महिला नशे की तस्करी करते हुए पकड़ी गई

प्रतीकात्मक चित्र

नवीन समाचार, बागेश्वर, 19 फरवरी 2022। कपकोट पुलिस और एसओजी की टीम ने फ्रांस निवासी एक विदेशी महिला को 1.04 किग्रा चरस की तस्करी करते हुए गिरफ्तार किया है। पुलिस उसके नेटवर्क व खरीदारों के बारे में पता लगा रही है। बागेश्वर जिले में किसी विदेशी की ड्रग तस्करी में पकड़े जाने की यह पहली घटना बताई जा रही हैं।

पुलिस अधीक्षक अमित श्रीवास्तव ने बताया कि शुक्रवार की देर शाम पुलिस और एसओजी टीम पुलिस उपाधीक्षक अंकित भंडारी के पर्यवेक्षण में चेकिंग अभियान पर थी। इस दौरान मुखबिर की सूचना पर महिला उपनिरीक्षक खष्टी बिष्ट की टीम ने खाईबगड़ नया पुल तिराहे के पास संदिग्ध महिला रायर निकोल पुत्री रायर आंद्रे निवासी फ्रांस को गिरफ्तार किया।

इन दिनों वह कालीमठ, कसार देवी, जनपद अल्मोड़ा में यहां पर हरी सिंह के घर में रहती है। उसके विरुद्ध धारा-8/20, 60 एनडीपीएस एक्ट में अभियोग पंजीकृत किया गया है। पुलिस टीम में उपनिरीक्षक विवेक चंद्रा, आरक्षी राजेंद्र प्रसाद, महिला आरक्षी शारदा गोस्वामी, एसओजी प्रभारी कुंदन रौतेला, आरक्षी राजेश भट्ट, रमेश सिंह, संतोष सिंह, बसंत पंत आदि शामिल रहे। (डॉ. नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। 

यह भी पढ़ें : उफ्फ, ऐसा नशा !! गोली लगने से गंभीर हुआ, पर उसे पता ही नहीं चला…

नवीन समाचार, भवाली, 18 फरवरी 2022। बृहस्पतिवार देर रात गोली लगने से घायल एक व्यक्ति कोतवाली पहुंचा, लेकिन नशे में होने के कारण वह नहीं बता पाया कि उसे गोली कैसे लगी। पुलिस ने उसे इलाज के लिए सरकारी अस्पताल भेजा जहां से प्राथमिक इलाज के बाद उसे हल्द्वानी रेफर कर दिया। पीड़ित पक्ष की ओर से मामले में अभी तक किसी के खिलाफ कोई तहरीर नहीं दी गई है।

कोतवाली पुलिस के मुताबिक बीती देर रात चंदन लोधियाल नशे की हालत में कोतवाली पहुंचा। उसके बांये हाथ में गोली लगी थी और गहरा घाव था। घाव गहरा होने के कारण पुलिस कर्मी उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले गए। जहां डॉ. दिनेश चंदोला ने प्राथमिक इलाज कर उसे हल्द्वानी रेफर कर दिया। कोतवाल संजय गर्ब्याल ने बताया कि नशे में होने के कारण पीड़ित घटना के बाबत कोई जानकारी नहीं दे सका। उन्होंने बताया कि घायल की ओर से कोई तहरीर भी नहीं दी गई है। (डॉ. नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : भारी मात्रा में स्मैक पर चरस के साथ पकड़े गए आरोपितों की जमानत अर्जी खारिज

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 15 फरवरी 2022। जनपद के द्वितीय अपर सत्र न्यायाधीश-विशेष न्यायाधीश एनडीपीएस अदालत ने 317 ग्राम स्मैक और 1.94 किलोग्राम चरस के साथ पकड़े गए नशे के दो तस्करों की जमानत अर्जी खारिज कर दी है। जनपद की अपर जिला शासकीय अधिवक्ता पूजा साह ने अदालत में आरोपितों के जमानत प्रार्थना पत्र का विरोध करते हुए बताया कि गत 31 दिसंबर 2021 को हल्द्वानी की वनभूलपुरा पुलिस ने शेर सिंह पुत्र डोरी लाल निवासी धनेती हरकपुर पोस्ट सूदनपुर से वाणिज्यिक मात्रा से भी 66 ग्राम अधिक 316 ग्राम स्मैक के साथ गिरफ्तार किया गया था।

वहीं 27 दिसंबर 2021 को ग्राम खैरोला भीमताल निवासी कैलाश चंद्र पलड़िया पुत्र नारायण पलड़िया व कमल भट्ट पुत्र भोला दत्त निवासी को एक किलोग्राम 940 ग्राम अवैध स्मैक के साथ गिरफ्तार किया गया था। इस आधार पर अदालत ने दोनों का जमानत प्रार्थना पत्र खारिज कर दिया। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : नामकरण की पार्टी में शराब न पिलाने को लेकर विवाद

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 11 फरवरी 2022। नगर के तल्लीताल क्षेत्र में नामकरण की पार्टी में शराब न पिलाने को लेकर रिश्तेदारों में विवाद के बाद मारपीट हो गई। प्राप्त जानकारी के अनुसार मूलतः नेपाल के निवासी व यहां बूचड़खाना तल्लीताल रहने वाले मदन नाम के दयलेख निवासी व्यक्ति ने पुलिस को सूचना दी कि उसकी सास के पैदा हुए बच्चे के नामकरण पार्टी में रिश्ते का ससुर राधे ने शराब न पिलाने को लेकर विवाद शुरू कर दिया।

इसके बाद दोनों रिश्तेदार थाने पहुंच गए। थाने में भी दोनों पक्षों के बीच विवाद चलता रहा। जब पुलिस ने कार्रवाई करने की बात कही और जेल जाने की नौबत आने के बाद बमुश्किल अन्य रिश्तेदारों ने मामले को शांत किया। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : नैनीताल पुलिस ने नशे के इंजेक्शन बेचते हुए पकड़ा

नवीन समाचार, हल्द्वानी, 7 फरवरी 2022। नैनीताल जनपद की वनभूलपुरा थाना पुलिस ने एक महिला को नशे के 58 इंजेक्शनों के साथ नशे के इंजेक्शन बेचते हुए गिरफ्तार किया है। पुलिस ने महिला के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उसे कोर्ट में पेशी के बाद जेल भेज दिया है। साथ ही पुलिस इस गिरोह के सरगना की तलाश में जुट गई है।

पुलिस के अनुसार पुलिस की गश्ती टीम रेलवे स्टेशन से पटरी पार कर जवाहर नगर झोपड़पट्टी नाले के पास 30 वर्षीय सपना निवासी जवाहर नगर वार्ड नम्बर 14 को उसके पास से 58 नशे के इन्जेक्शनों के साथ पकड़ा गया। महिला से इन्जेक्शन के स्त्रोत के बारे में बताया कि एक आदमी उसके घर आकर यह इंजेक्शन दे जाता है।

इसके बदले वह उसे उसी समय पैसे दे देती है। लेकिन महिला ने उस व्यक्ति का नाम नहीं बताया। महिला के अनुसार वह इन इंजेक्शनों को आसपास के इलाकों में अधिक मूल्य पर बेचकर मुनाफा कमाती है। एसओ नीरज भाकुनी ने बताया, महिला तक इंजेक्शन पहुंचाने वाले आरोपी की तलाश की जा रही है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : चुनाव में शराब पिलाने का नया तरीका, सीधे दुकान से पर्ची लेकर शराब लो, पुलिस ने ऐसा करते अंग्रेजी शराब की दुकान की सील

नवीन समाचार, किच्छा, 3 फरवरी 2022। जनपद उधमसिंह नगर पुलिस ने बड़ी कार्यवाही करते हुए एक राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं को पर्ची के माध्यम से शराब बांटने वाली शराब की दुकान को सील कर दिया है।

बताया गया है कि एसएसपी उधमसिंह नगर बरिंदरजीत सिंह के निर्देशों पर आज गुरुवार को एफएसटी मजिस्ट्रेट गजेंद्र कुमार ने एसआई राजेंद्र पंत, कांस्टेबल ललित शर्मा, होमगार्ड महेंद्र पाल के साथ सरकारी वाहन में किच्छा विधानसभा निर्वाचन 2022 पुलभट्टा क्षेत्र में किच्छा रोडवेज के सामने अंग्रेजी शराब की दुकान में निरीक्षण के दौरान पाया कि एक राजनीतिक पार्टी के लोग पर्ची देकर शराब ले रहे हैं।

इसकी सूचना पर प्रभारी एफएसटी व एसओजी टीम एसआई सुरेंद्र बिष्ट, आरक्षी पंकज बिनवाल व गणेश पांडे मौके पर पहुंचे तो वहां अंग्रेजी शराब की दुकान के बाहर खड़े 3 लोगों को दुकान के सेल्समैन ने अंदर से निकाल कर एक अंग्रेजी शराब की पेटी दी तथा उन लोगों ने पेटी के बदले रुपए के बजाय कुछ पर्ची नुमा चीज सेल्समैन को दी।

शक होने पर अंग्रेजी शराब की दुकान की ओर टीम के सदस्य गए तो पेटी लेकर खड़े व्यक्ति गाड़ी से भाग गए। शराब की दुकान के अंदर तीन व्यक्ति थे। उन्होंने अपना नाम नवल किशोर पांडे उम्र 26 वर्ष, मुकेश डाली उम्र 26 वर्ष व मोहन सिंह बताया। सीसीटीवी कैमरे में भी पर्ची से शराब दिए जाने की पुष्टि हुई। इस पर दुकान की डीवीआर को कब्जे में लेकर दुकान को सील कर दिया गया। (डॉ. नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

 यह भी पढ़ें : शराब के नशे में नाले में गिरा अधेड़, एसडीआरएफ बुलानी पड़ी…

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 24 जनवरी 2022। नगर में बर्फबारी के बीच मल्लीताल क्षेत्र में शराब के नशे में एक अधेड़ अनियंत्रित होकर नाले में गिर गया। सूचना के बाद पहुंची एसडीआरएफ और पुलिसकर्मियों ने राहगीरों की मदद से रेस्क्यू कर अधेड़ को बाहर निकाला, और अस्पताल में भर्ती करा दिया, जहां उसका उपचार किया जा रहा है।

जानकारी के मुताबिक मंगोली निवासी राजू पंत रविवार दोपहर मल्लीताल अंडा मार्केट क्षेत्र में टहल रहा था। इसी दौरान अनियंत्रित होकर सड़क से करीब तीस फीट गहरे नाले में गिरकर चोटिल हो गया। नाले से चीखने-चिल्लाने की आवाज सुन राहगीरों ने इसकी सूचना पुलिस को दी। मगर नाले से बाहर निकलने का रास्ता नहीं होने के कारण एसडीआरएफ बुलानी पड़ी। एसडीआरएफ और पुलिस कर्मियों ने कड़ी मशक्कत कर अधेड़ को नाले से बाहर निकाला। कोतवाल प्रीतम सिंह ने बताया कि अधेड़ को अस्पताल में भर्ती कर उपचार दिया जा रहा है। बताया कि नाले में गिरा अधेड़ शराब के नशे में था।

यह भी पढ़ें : चरस तस्कर निकला रोडवेज का ड्राइवर, नैनीताल पुलिस ने 2 किलो चरस की बड़ी खेप के साथ पकड़ा

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 21 जनवरी, 2021। उत्तराखंड रोडवेज का एक चालक चरस तस्करी करते हुए पकड़ा गया है। चालक मुक्तेश्वर से मैदानी क्षेत्रों के लिए दो किलोग्राम चरस की तस्करी करते हुए पकड़ा गया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार बीती देर शाम थानाध्यक्ष मुक्तेश्वर महेश जोशी के नेतृत्व में पुलिस कर्मियों ने पटवारी चौकी पहाड़पानी के पास 55 वर्षीय कुंदन सिंह पुत्र जसवंत सिंह, निवासी खांकर, थाना लमगड़ा, जनपद-अल्मोड़ा को संदिग्ध प्रतीत होने पर उसकी गहनता से जांच की गई तो उसके कब्जे से कुल 2 किलोग्राम अवैध चरस बरामद की गई। उसके विरुद्ध थाना मुक्तेश्वर में धारा 8/20 एनडीपीएस अधिनियम के अंतर्गत अभियोग पंजीकृत किया गया है।

उल्लेखनीय बात यह है कि आरोपित कुंदन सिंह उत्तराखंड परिवहन निगम में चालक है। वर्तमान में वह पर था तथा अधिक धन कमाने की लालसा में चरस की खेप पहाड़ी क्षेत्रों से ले जाकर हल्द्वानी के शहरी क्षेत्रों में महंगे दामों में बेचने जा रहा था। एसएसपी पंकज भट्ट ने इस उपलब्धि यह चरस की यह बड़ी बरामदगी करने वाली पुलिस टीम को 2500 रुपए का पुरस्कार देनी की घोषणा की है। पुलिस टीम में आरक्षी त्रिलोक गोस्वामी, विपिन शर्मा, राजेश कुमार, संतोष कुमार व एसओजी के वीरेंद्र चौहान शामिल रहे। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : नए वर्ष पर नशे ने ले ली दो युवाओं की जान

Over Dose Of Intoxication Killed Two Youths - नशे के ओवर डोज ने ली दो युवकों  की जान | Patrika Newsनवीन समाचार, टनकपुर/हल्द्वानी, 3 जनवरी 2022। उत्तराखंड के युवाओं में नशे की बढ़ती लत जानलेवा हो चुकी है। चंपावत जिले के टनकपुर में एक युवक की नशे के ओवरडोज के कारण तड़प तड़पकर मौत हो गई। बताया जा रहा है कि युवक तब तक नशा करता रहा जब तक की उसकी मौत नहीं हो गई। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम कराने के बाद शव स्वजनों को सौंप दिया। युवक की मौत के बाद स्वजनों में कोहराम मचा हुआ है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार रविवार सुबह पिथौरागढ़ चुंगी के पास बने ईंट-प्लाट में एक युवक मृत अवस्था में पड़ा मिला। पुलिस ने छानबीन की तो युवक की शिनाख्त विष्णुपुरी कालोनी निवासी जयदीप 22 पुत्र विजय पाल सिंह के रूप में हुई। एसएसआई सुरेन्द्र कोरंगा ने बताया कि मृतक स्मैक का आदी हो चुका था। कई बार परिजन उसे नशा मुक्ति केन्द्र हल्द्वानी में भी भर्ती करा चुके थे। लेकिन वापस लौटने पर फिर वह नशा करने लग जाता था। बताया जा रहा है कि रात में प्लाट में नशे की ओवर डोज होने से वह बेसुध हो गया।

इधर हल्द्वानी में भी एक 18 वर्षीय किशोर की मौत के लिए भी नशे को जिम्मेदार बताया जा रहा है। किशोर एमबीबीएस का छात्र था। उसका शव टीएस कालोनी के पास एक नाली में मिला। बगल में उसकी स्कूटी खड़ी मिली। छात्र के नशे में होकर नाली में गिरने के संभावना जताई जा रही है। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। पुलिस का कहना है कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद मौत के सही कारण का पता चलेगा। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : नए वर्ष के पहले दिन नैनीताल पुलिस ने 32 लाख की स्मैक के साथ गिरफ्तार किया स्मैक का बड़ा सप्लायर

नवीन समाचार, हल्द्वानी, 1 जनवरी 2022। नर्व वर्ष के पहले ही दिन नैनीताल पुलिस ने 32 लाख रूपये की स्मैक के साथ अंतर्राज्यीय नशा तस्कर को गिरफ्तार करने में सफलता पाई है। लालकुआ के प्रभारी निरीक्षक व नैनीताल एसओजी प्रभारी की संयुक्त टीम ने नए साल को प्रभावी चौकिंग के दौरान 31 वर्षीय शेर सिंह पुत्र डोरी लाल निवासी धनेती खरकपुर (पक्की कुईया) पो सूदनपुर थाना अलीगंज, जिला बरेली उत्तर प्रदेश को बीती मध्यरात्रि सुभाष नगर बैरियर लालकुआँ के पास 316 ग्राम अवैध स्मैक के साथ गिरफ्तार किया है।

पूछताछ में आरोपित ने बताया कि वह अधिक पैसा कमाने के लालच में नशे की अवैध तस्करी का करता है। वह राम सिंह मौर्या मूल निवासी किनौना, थाना अलीगंज बरेली वर्तमान निवासी कस्बा आँवला बरेली से स्मैक में प्रयुक्त कट पाउडर व पावर पाउडर लाता है और दोनों पाउडरों को निश्चित अनुपात में मिलाकर तैयार मिश्रण में अलग से एक कैमिकल मिलाकर स्मैक तैयार करके बैचता है।

इससे पूर्व भी वह कई बार सप्लायर राम सिंह मौर्या से कच्चा माल लाकर व स्वयं अवैध स्मैक तैयार कर हल्द्वानी, लालकुंआ व उसके आस-पास के क्षेत्रों में ग्राहकों तथा सप्लायरों सूरज, पूजा व गुड्डू को बेचा करता था। पुलिस ने आरोपित के विरुद्ध एनडीपीएस एक्ट की धारा धारा 8/21/60 के तहत अभियोग पंजीकृत कर दिया है। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : नशे ने किया बेहाल, अपने ही घर का सिलेंडर चुराते पकड़ा गया घर का ही लाल

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 31 दिसंबर 2021। जी हां, नशे ने युवाओं को बेहाल, अपने ही घर में चोरी करने को मजबूर कर दिया है। नगर का एक युवक अपने ही घर का सिलेंडर चोरी करने के आरोप में पकड़ा गया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार नगर के लकड़ी टाल तल्लीताल निवासी महिला ने शुक्रवार को चीता मोबाइल तल्लीताल को घर का गैस सिलेंडर गायब होने की सूचना दी। इस पर तल्लीताल थाना प्रभारी रोहताश सिंह सागर ने चीता मोबाइल प्रभारी शिवराज राणा को मामले की जांच की जिम्मेदारी सोंपी गई।

इस पर राणा ने शिकायत कर्ता महिला के पुत्र भावेश पाठक को गिरफ्तार किया और उसकी निशानदेही पर उसके द्वारा अपने घर से चोरी कर बेचे गए गैस सिलेंडर को बरामद कर लिया गया। इस पर आरोपित के विरुद्ध धारा 151 के तहत कार्रवाई एसडीएम कोर्ट में पेश किया। बताया गया है कि आरोपित नशे का शिकार है। नशा खरीदने के लिए ही उसने घर से गैस सिलेंडर चोरी कर बेचा गया। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : अभी-अभी अपर मॉल से लोवर मॉल में गिरा स्कूटी सवार..

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 24 दिसंबर 2021। शुक्रवार रात्रि करीब 10 बजे मॉल रोड पर एक दुर्घटना हो गई। बताया गया कि एक स्कूटी सवार अपर मॉल से लोवर मॉल रोड पर गिर पड़ा। उसे काफी चोटें आई हैं। बताया गया है कि युवक काफी शराब पिए हुए था। उसकी पहचान 36 वर्षीय महेश पुत्र धर्मानंद निवासी सात नंबर के रूप में हुई है। हालांकि स्थानीय लोगों ने उसके ग्रैंड होटल के पास लोवर मॉल रोड पर ही दुर्घटनाग्रस्त होने की बात भी कही है।

राहगीर उसे लेकर बीडी पांडे जिला चिकित्सालय पहुंचे। जिला चिकित्सालय के ईएमओ डॉ. हाशिम अंसारी ने बताया कि घायल युवक शराब पिए हुए था। नशे में ही वह स्कूटी से आते हुए अपर से लोवर मॉल रोड में गिरा होगा। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : शराब छोड़ने आया था, पर शराब ने नहीं छोड़ा… नैनीताल में एक सैलानी की मौत…

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 23 दिसंबर 2021। शराब कितनी बुरी शै है, नैनीताल में हुई एक सैलानी की मौत, इसका उदाहरण बन गई है। श्रीनगर गढ़वाल निवासी 35 वर्षीय युवक अनुराग प्रसाद पुत्र दिगंबर प्रसाद एक बार शराब को हलक से नीचे उतारने के बाद उसका ऐसा लती हो गया कि वह खुद शराब छोड़ना चाहता था। वह घर से यह कहकर नैनीताल के लिए निकला था कि यहां आकर वह शराब पीने छोड़ देगा। इस हेतु नैनीताल आकर वह बाबा नीब करौरी के कैंची धाम भी गया, लेकिन शराब ने उसे जीते जी नहीं, जान ले कर ही छोड़ा। रात्रि में शराब पीने के बाद उसकी तबियत बिगड़ी और उसकी मौत हो गई है।

पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार श्रीनगर गढ़वाल निवासी अनुराग अपने दो अन्य दोस्तों जीवन ज्योति व महेश कुकरेती के साथ घर से कैंची धाम जाकर शराब पीना छोड़कर आने की बात कहकर 21 दिसंबर को नैनीताल घूमने पहुंचा था और यहां तल्लीताल स्थित पर्यटक होटल में ठहरा था। बुधवार को कैंची धाम जाने के बाद देर शाम उसने दोस्तों के साथ फिर शराब पी और सोने चला गया। इधर बृहस्पतिवार तड़के करीब चार बजे उसकी तबियत बिगड़ गई। होटल कर्मी और दोस्त उसे तल्लीताल थाना पुलिस व 108 एंबुलेंस की मदद से उपचार के लिए बीडी पांडे जिला चिकित्सालय लेकर पहुंचे जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

बृहस्पतिवार को पुलिस ने शव को पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया और परिजनों को सूचना दे दी है। थाना प्रभारी रोहताश सागर ने बताया कि मौत का सही कारण पोस्टमार्टम के बाद ही साफ होगा। कमरे में शराब की बोतलें भी मिली हैं। अलबत्ता चिकित्सक प्रथम दृष्टया अत्यधिक शराब पीने व हृदयाघात से मृत्यु की आशंका जता रहे हैं। बताया गया है कि उसकी पत्नी गर्भवती है व उसका बच्चा होने वाला है, इसलिए परिजन उसे शराब छोड़ने को कह रहे थे। इस पर वह शराब छोड़कर आने की बात कह कर ही यहां आया था। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : बाहरी व कम आवक के स्थान बने नशेड़ियों के अड्डे, पकड़े 9 नशेड़ी

Boy Commit Suicide After Fight With Father In Kondagaon CG - बेटा हमेशा  रहता था नशे में धुत, पिता ने समझाया तो नहीं कर सका बर्दाश्त, फिर उठा लिया...  | Patrika Newsडॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 21 नवंबर 2021। नगर के रूसी बाइपास सहित बाहरी व कम आवक के स्थान नशेड़ियों का अड्डा बन गए हैं। इसी तरह की हल्द्वानी रोड व रूसी बाईपास में आये दिन राह चलते पर्यटकों व स्थानीय लोगों की शराब पीने की सूचना पर कार्रवाई करते हुए थाना तल्लीताल पुलिस ने मंगलवार को नगर क्षेत्राधिकारी संदीप नेगी के निर्देशन में थानाध्यक्ष रोहताश सागर की अगुवाई में छापेमारी की।

इस दौरान पुलिस टीम ने यहां शराब पी रहे 9 लोगो को पकड़ा और उनका 81 पुलिस अधिनियम में चालान किया। इसके अलावा यातायात नियमो का उल्लंघन करने पर दो लोगों के मोटरयान अधिनियम के तहत चालान कर उनसे 1500 रुपए वसूल किये गये। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : पति से विवाद के बाद तीन बच्चों की मां फंदे पर झूली…

पति से लड़ाई के बाद फांसी के फंदे पर झूली दो बच्चों की मांडॉ.नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 13 दिसंबर 2021। हल्द्वानी के मुखानी में शराब पीकर पत्नी से अक्सर झगड़ने वाले व्यक्ति की पत्नी आए दिन की किचकिच से परेशान होकर मंगलवार को फांसी के फंदे पर झूल गई। इससे उसकी मौत हो गई है। पुलिस ने शव का पंचनामा भर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। मृतका के तीन बच्चे हैं। मां की मौत के बाद बच्चों का रो-रोकर बुरा हाल है।

पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार मुखानी स्थित संतोषी माता मंदिर के पास किराए के मकान में रहने वाला मूलतः बरेली फतेहगंज निवासी धर्मेंद्र मजदूरी करता है। वह आए दिन घर पर शराब पीकर हंगामा औरा अपनी पत्नी धनवती (28) के साथ अक्सर शराब को लेकर झगड़ा करता रहता था।

मंगलवार को भी धर्मेंद्र दोपहर के समय नशे में धुत घर पहुंचा। जहां दोनों के बीच झगड़ा शुरू हो गया। कुछ देर में पति वहां से निकल गया। जब वह घर लौटा तो पत्नी फंदे पर लटकी मिली। पुलिस को सूचना दिए बगैर वह पत्नी को फंदे से उतारकर बेस अस्पताल ले गया। जहां चिकित्सकों ने महिला को मृत घोषित कर दिया। इसकी सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव का पंचनामा भर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : माता-पिता मेहनत-मजदूरी करते हैं और 19 साल का बेटा नशे में उड़ाता था, डांटा तो खा लिया जहर और…

नवीन समाचार, नैनीताल, 9 दिसंबर 2021। नशे के आदी एक युवक ने मां की डांट से आहत होकर जहर खा लिया। परिजन उसे गंभीर अवस्था में बेस अस्पताल लेकर पहुंचे, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

प्राप्त जानकारी के अनुसर आवास विकास भोटिया पड़ाव निवासी विनोद बिष्ट मजदूरी और उनकी पत्नी दूसरों के घरों में काम करती है। बताया गया है कि उनके तीन बेटों में से एक 19 वर्षीय अमित नशे का आदी हो गया था। बृहस्पतिवार दोपहर अमित नशा करके घर पहुंचा। उसकी मां ने उसे नशे की हालत में देखा तो उसे बुरी तरह डांट दिया। इसके बाद मां चली गई।

इस पर मां की डांट से क्षुब्ध अमित ने घर में रखा जहर खा लिया। इससे उसकी हालत बिगड़ गई। जब परिजन घर पहुंचे तो उसके मुंह से झाग निकल रहा था और वह जमीन पर गिरा तड़प रहा था। आनन-फानन में घरवाले उसे लेकर बेस अस्पताल पहुंचे, लेकिन तब तक देर हो चुकी थी। अस्पताल में चिकित्सकों ने अमित को मृत घोषित कर दिया। सूचना पर पहुंची ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : रात्रि में शराब पी और सुबह सोता ही रह गया

नवीन समाचार, हल्द्वानी, 4 दिसंबर 2021। रोजी-रोटी के लिए शहर में आये एक युवक की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार मूलरूप से बहेड़ी का रहने वाला 27 वर्षीय शोभित तीन दिन पहले शहर में आया था, और काठगोदाम थानाक्षेत्र के अंतर्गत शीशमहल में नैनीताल रोड पर गमलों की दुकान में काम करने लगा था। पुलिस को पूछताछ में पता लगा कि शोभित शराब पीने का आदी था और शुक्रवार रात भी उसने कुछ लोगों के साथ जमकर शराब पी थी। संभवतः अधिक शराब पीने के ही उसकी रात्रि में मौत हो गई और सुबह उठ ही नहीं पाया। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : दुकान में शराब पिलाने वाला पकड़ा गया

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 1 दिसंबर 2021। एसएसपी के निर्देशों पर जनपद में चलाए जा रहे ‘नारको स्ट्राइक’ अभियान की कड़ी में बुधवार को थाना तल्लीताल पुलिस ने एक व्यक्ति को रोडवेज के पास कॉन्प्लेक्स में अपने दुकान में शराब पिलाते हुए गिरफ्तार किया है।

बताया गया है कि शराब पीने वाले तो भाग गए पर पिलाने वाला रंजीत सहदेव उर्फ राज पुत्र शिवचरन सहदेव निवासी धोबी घाट तल्लीताल पकड़ में आ गया। उसके पास से शराब भी बरामद की गई। पुलिस ने उसके विरुद्ध आबकारी अधिनियम की धारा 21/60 के तहत अभियोग पंजीकृत कर लिया है। आगे उसे न्यायालय प्रस्तुत किया जाएगा। उसे पकड़ने वाली टीम में आरक्षी कृष्णा गिरि, आरक्षी राजकुमार व शिवराज राणा शामिल रहे। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो व स्वापक औषधि नियंत्रक हाईकोर्ट में हाजिर हों…हाईकोर्ट ने कहा-बड़े माफिया पर हाथ डालने से बचती है उत्तराखंड पुलिस

नवीन समाचार, नैनीताल, 18 जुलाई 2018। उत्तराखंड के युवाओं में बढ़ रही नशाखोरी और उसकी रोकथाम के मामले में बुधवार को उच्च न्यायालय ने उत्तराखंड पुलिस पर तल्ख टिप्पणी करते हुए कहा कि पुलिस छोटे-मोटे अपराधियों को तो पकड़ लेती है, लेकिन बड़े माफियाओं पर हाथ डालने में कतराती है। जानलेवा जहरीले के खिलाफ एक बार फिर से सख्ती दिखाते हुए उच्च न्यायालय ने सुनवाई के दौरान केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो व स्वापक औषधि नियंत्रक को 20 जुलाई को व्यक्तिगत रूप से पेश होने के निर्देश भी दिये। साथ ही कुछ गंभीर टिप्पणियां करते हुए कहा कि राज्य की एक पीढ़ी नशाखोरी की गर्त में जा रही है। सरकार नशाखोरी पर लगाम लगाने में नाकाम हो रही है। क्या उत्तराखंड राज्य का निर्माण इसीलिये किया गया था ? सरकार बड़े माफियाओं को पकड़ने में नाकाम रही है। खंडपीठ ने सरकार से अभी तक माफियाओं के खिलाफ दर्ज मुकदमों की पूरी जानकारी भी न्यायालय को उपलब्ध कराने तथा उनके खिलाफ अभी तक की गयी कार्यवाही की जानकारी भी देने को कहा है।
मुख्य न्यायाधीश केएम जोसेफ व न्यायाधीश राजीव शर्मा की खंडपीठ में मामले की सुनवाई हुई। याची श्वेता मासीवाल की ओर से याचिका में कहा गया कि सरकार व प्रशासन युवाओं में बढ़ रही नशाखोरी पर कोई प्रतिबंध तथा नशे के सौदागरों के खिलाफ अभी तक कोई कार्यवाही नहीं कर पाये हैं। न्यायालय ने यह टिप्पणी भी की कि
उल्लेखनीय है कि पूर्व में याचिका पर सुनवाई करते हुए खंडपीठ ने प्रदेश के 27 विश्वविद्यालयों, उच्च शिक्षा निदेशक, विद्यालयी शिक्षा निदेशक व सभी जिलाधिकारियों व जिलों के पुलिस प्रमुखों को पक्षकार बनाने को कहा था। आज अधिकांश पक्षकारों की ओर से जवाब पेश किया गया। उनकी ओर से कहा गया कि वे नशे के खिलाफ प्रचार अभियान चला रहे हैं। लेकिन खंडपीठ ने उनके जवाब से असहमति जाहिर करते हुए केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो व स्वापक औषधि नियंत्रक को न्यायालय में व्यक्तिगत रूप से पेश होने को कहा। साथ ही सरकार को नशा माफियाओं के खिलाफ दर्ज मामलों की पूरी जानकारी देने को कहा है।

यह भी पढ़ें : देवभूमि के ‘दहाड़ने’ वाले एसएसपी के जिले में यह क्या कर रही है पुलिस ?

देवभूमि के नाम से प्रसिद्ध उत्तराखंड और खासकर ‘दहाड़ने’ और जिले के साथ ही ‘प्रदेश’ के लिए ‘ताना-बाना बुन’ रहे पुलिस कप्तान के जनपद नैनीताल में यह क्या हो रहा है। एक ओर 80 लाख रुपए के 200 मोबाइल चोरी होने की घटना पर नैनीताल पुलिस ने ‘लाखों’ के मोबाइल लिखकर ‘गोल-मोल’ किया तो अब ‘केवल 20 लाख’ की चोरी बताकर और इसमें से भी केवल 3 मोबाइल ढूंढकर और इन्हें डेढ़ लाख का बताकर अंतरराज्यीय मोबाइल चोर गिरोह को पकड़ने का दावा कर खुद ही अपनी पीठ ठोंकी जा रही है।

इधर नैनीताल में स्वयं सेवी युवाओं द्वारा चलाए जा रहे सफाई अभियान में खुलासा हो रहा है कि नगर के सभी शांत स्थान शराब पीने का अड्डा बन गये हैं। इधर कुछ समय से नगर में धड़ल्ले से स्मैक जैसा जानलेवा नशा भी आने लगा है, और नगर के अच्छे घरों के युवा भी इनकी चपेट में आ रहे हैं। जबकि पुलिस अब तक मात्र 2-3 ग्राम स्मैक पकड़कर अपने कर्तव्यों की इतिश्री कर रही है। इन स्थितियों को भविष्य में जनपद में आपराधिक घटनाओं की तैयारी के रूप में देखा जा रहा है।

यह भी पढें : शराब की बोतलें व मोमो के खाली पैकेट बढ़ा रहे नगर में गंदगी, शराब पीने के अड्डे बन गए नैनीताल के शांत स्थल

यह भी पढें : परचून की दुकान पर ही क्यों, मध्याह्न भोजन में भी पिलाओ सरकार !

पिछली सरकार को ‘डेनिस’ पर घेरने वाली ‘संस्कारी’ उत्तराखंड सरकार ! राज्य का खजाना भरने को इस हद तक चले ही गये कि घर-घर गाड़ियों पर शराब की सप्लाइ के बाद अब परचून की दुकानों पर भी शराब बेचोगे। पर शायद इससे भी राज्य की जरूरतें पूरी न हो पाएं। बेहतर उपाय यह है कि अपनी ‘जनोपयोगी शराब नीति’ में राज्य के दीर्घकालीन आर्थिक हित में स्कूलों व आंगनबाड़ी केंद्रों के मध्याह्न भोजन में भी शराब परोसने का प्राविधान कर दो। इससे तात्कालिक तौर पर आपका नून-तेल का खर्चा तो बचेगा ही, बच्चों को जो शराब की आदत बचपन से लगेगी तो बड़े होने पर भी उनकी तलब सरकार का खजाना भरती रहेगी। और ‘गुणवत्तायुक्त’ शराब तो आपकी है ही, तो चिंता किस बात की ?

उल्लेखनीय है कि उत्तराखंड सरकार की कैबिनेट बैठक में सरकार ने कुछ दिनों पहले जारी अपनी आबकारी नीति में कुछ बदलाव करते हुए 20 किमी के दायरे में एक व्यक्ति या फर्म को चार दुकानें आवंटित करने के पहले लिए गए निर्णय को वापस लिया, वहीं  मोहल्ले की परचून की दुकानों में अंग्रेजी शराब की उपलब्धता बनाने का प्राविधान कर दिया है। कैबिनेट की बैठक में बार लाइसेंस नीति में भी संशोधन किया गया है। बार लाइसेंस एक साल की बजाय तीन साल तक के लिए दिया जाएगा। साथ ही 20 कमरों तक के होटलों का बार लाइसेंस की फीस 5 लाख से घटाकर 3 लाख रुपये कर दी गई है। यह भी पीने वालों के लिए अच्छी खबर है।

अब पीने वालों को शराब के ठेकों तक जाकर अपना वक्त जाया नहीं करना पड़ेगा, अपने मोहल्ले की दुकान में ही बीड़ी, सिगरेट, पान, गुटखे की तरह उन्हें शराब भी मिलने लगेगी। यह बात अलग है कि महिलाओं के लिए अब मोहल्ले की दुकान तक जाना भी सुरक्षित नहीं रहेगा। उन्हें शराबियों की तन को भेदने वाली तीखी नजरों से गुजरना पड़ेगा, अश्लील फब्तियां सुनने को मजबूर होना पड़ेगा। हो सकता है शराबियों की छेड़खानी भी झेलनी पड़े। राज्य की आर्थिक सेहत सुधारने के लिए मातृशक्ति के लिए इतनी क़ुरबानी देनी तो बनती है।

गौरतलब है कि अब तक अंग्रेजी शराब अनुज्ञापित दुकान या फिर ठेके पर ही मिलती रही है। अब सरकार ने शराब की उपलब्धता को मोहल्ले की परचून की दुकान तक होगी। इसमें शर्त इतनी भर रखी गई है कि परचून की दुकान का साल भर का टर्नओवर कम से कम 5 लाख रुपये होना चाहिए और वह 5 लाख रुपये लाइसेंस फीस जमा कर सके।

मालूम हो कि गत वर्ष शराब को जनता से दूर रखने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने एक निर्णय दिया था, जिसमें शराब की दुकानों को हाईवे से दूर रखने का तर्क दिया गया था। इसकी काट के रूप में सरकार ने नगर निकायों की सीमा में हाईवे को नए सिरे से अधिसूचित कर जिला मार्ग घोषित कर दिये थे। उसके बाद प्रदेश की भाजपा सरकार ने दुकान खोलने की सीमा निर्धारित कर रात में शराब की दुकानें न खोलने का निर्णय लिया, इस निर्णय पर भी सरकार अधिक समय तक नहीं टिक पाई। वहीं इधर पिछले दिनों घोषित आबकारी नीति में 20 किमी के दायरे में एक व्यक्ति या फर्म को चार लाइसेंस देने को मंजूरी दी गई। इस बार की कैबिनेट बैठक में सरकार ने इस नीति को भी पलट दिया है।

यह भी पढ़ें : जनता को ₹ 2900 करोड़ से ‘पीके’ बनाकर अपनी सेहत सुधारेगी सरकार !

₹ 2900 करोड़ की “शराब पिलाने का बनाया लक्ष्य, राज्य बनने के 18 सालों में 38 गुने से अधिक बढ़ाई शराब की बिक्री

-प्रतिदिन लगभग ₹आठ लाख व हर नागरिक को ₹ आठ रुपये की शराब पिलाने का लक्ष्य 

हम-आप चाहे शराब पीते हों अथवा नहीं, पर सरकार हम सबको मानो ‘पीके’ बनाने पर तुली हुई है। सत्ता में आने से पूर्व शराब व शराब माफिया पर नाक-भौं सिकोड़ने वाली राज्य की भाजपा सरकार भी पिछली सरकारों के नक्शे-कदम पर चलते हुए अपनी जनता को शराब पिलाकर राज्य की आर्थिक सेहत सुधारने का अरमान बनाए बैठी है। वह भी कम-कम नहीं, राज्य के हर बच्चे-बड़़े, महिला-पुरुष-वृद्ध को औसतन ₹ आठ व हर रोज करीब ₹ आठ लाख की शराब पिलाकर राज्य की तिजोरी में ₹ 2900 करोड़ डालने का लक्ष्य बना डाला है। उस पर कुतर्क यह कि यदि सरकार शराब नहीं पिलाएगी तो जनता गुणवत्ताविहीन शराब पीकर मर सकती है। यह तर्क सही है, और जनता की इतनी ही चिंता है तो क्यों अधिक पिलाकर मारने पर तुली है सरकार। है कोई जवाब ?

स्थिति यह है उत्तराखंड के लोगों को नये वित्त वर्ष में लगभग ₹ 2900 करोड़ की शराब पीनी होगी, वरना सरकार के लक्ष पूरे नहीं होंगे। राज्य के हर व्यक्ति की प्रतिदिन इसमें लगभग ₹ आठ की ‘‘हिस्सेदारी’ होगी। हैरत की बात है कि 18 साल पहले राज्य बनाने के दौरान जिस पहाड़ में मात्र ₹ 75 करोड रपए की शराब बिकती थी, अब वहां ₹ 2650 करोड़ की शराब अकेले ठेकों से बिकेगी जबकि ₹ 270 करोड़ अन्य करों से बटोरे जाने हैं। आबकारी विभाग एक साल की कुल शराब ₹2650 करोड़ में नीलाम करेगा। इसके बाद लगभग ₹ 270 करोड़ का मुनाफा शराब बेचने वाली दुकानें और बार कमाएंगे। राज्य में ₹ 2650 करोड़ की शराब को कैसे बेचा जाएगा, इसका पूरा खाका तैयार हो रहा है। यह शराब राज्य के 252 देसी और 260 विदेशी शराब की दुकानों में बेची जाएगी। पिछले वित्तीय वर्ष में आबकारी विभाग ने राज्य में ₹ 2400 करोड़ की शराब बेचने का लक्ष्य रखा था। आबकारी विभाग इस लक्ष्य को पाने के करीब है। विभाग अब तक ₹ 2180 करोड़ की शराब बेच चुका है और शेष लक्ष्य की प्राप्ति के लिए शराब के दाम बढ़ाकर अप्रैल तक एक माह का समय बढ़ा दिया गया है। अब प्रदेश में जो ₹2650 करोड़ की शराब बिकेगी। उसका आगाज एक मई 2018 से होगा। इस भारी भरकम लक्ष्य को पूरा करने के लिए आबकारी विभाग राज्य में नई शराब की दुकानें खोलने की योजना बना रहा है।

पिछले 18 सालों से राज्य की सरकारें भले ही इस पहाड़ी प्रदेश में मौजूद संसाधनों के माध्यम से राजस्व बढ़ाने में विफल साबित हुई हों लेकिन शराब के जरिए सरकारी खजाना भरने में लगातार नए कीर्तिमान स्थापित कर रही है। उत्तराखंड में 10086292 लोग रहते हैं, जिनमें 51,37,773 पुरुष और 49,48,519 महिलाएं हैं। अगर जोड़-भाग करें तो उत्तराखंड में रहने वाला हर व्यक्ति के हिस्से लगभग लगभग आठ रुपये की शराब आती है।

यह भी पढ़ें : नैनीताल रोड पर आज इतनी भीड़ जुटी जितनी सीजन में भी कभी न हुई, कारण जानकर दंग रह जाएंगे, देखें वीडियो भी

नवीन समाचार, नैनीताल, 10 मई 2021। जी हां, सोमवार को हल्द्वानी-नैनीताल रोड पर डोलमार के मोड़ पर कोरोना के सामाजिक दूरी के नियमों को ताक पर रखकर इतनी भीड़ जुटी जितनी संभवतया कभी सीजन के दिनों में भी न जुटी हो। यहां करीब एक किलोमीटर पहले से एक किलामीटर बाद तक सड़क के दोनों ओर चार व दो पहिया वाहनों की कतारें तो लगी ही हुई थीं, मोड़ पर मौजूद दुकानों के आगे भी लोगों की लाइन लगी हुई थी। ऐसा इसलिए कि दरअसल यहां पर शराब की भट्टी है। राज्य में मंगलवार से एक सप्ताह का कोविद कर्फ्यू लगने वाला है। ऐसे में लोग आज ही एक सप्ताह ही नहीं, जाने कितने समय के लिए अपने लिए शराब का कोटा इकट्ठा करने के लिए यहां जुटे थे। देखें वीडियो :

उल्लेखनीय है कि यह वीडियो संभवतया नगर पालिका के वाहन में सवार कर्मियों ने बनाया है, जो पहले यहां भीड़ देख कर सोच रहे थे कि संभवतया पुलिस मोड़ पर कोई अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई कर रही हो, लेकिन असलियत जानकर वे भी दंग रह गए हैं। गौरतलब है कि जहां देश-देश में कोरोना की महाविभीषिका के दौर में कई रोजगार छूटने तो कहीं अस्पतालों में बेड, ऑक्सीजन, पानी, दवाइयां न मिलने और रेमडेसिविर व पल्स ऑक्सीमीटर आदि की कालाबाजारी के लिए शोर मचा रहे हैं, वहीं पिछले दिनों पेट्रोलियम पदार्थों के 100 रुपए लीटर तक की कीमत पर पहुंच जाने के लिए लोग शोर मचा रहे थे। वहीं वास्तविक तौर पर भी अनेक लोगों का रोजगार इन दिनों छिना हुआ है। कई लोगों का शाम का भोजन का इंतजाम नहीं हो पा रहा है। पिछले वर्ष की तरह समाजसेवी भी भोजन के पैकेट नहीं बांट रहे, ऐसे में देश में शराब के लिए इस तरह लाइन का लगना वाकई शर्मसार करने वाला है। न जाने ये किस दुनिया के लोग हैं जो शराब के बिना जी नहीं सकते, जबकि ईश्वर ने उन्हें सबसे अच्छा मौका दिया है कि वह इस दौरान शराब छोड़कर जिंदगी भर के अपने कष्टों से निजात पा सकते थे और स्वस्थ जीवनशैली की ओर कदम बढ़ा सकते थे। वहीं इस बारे में पूछे जाने पर ज्योलीकोट चौकी प्रभारी जोगा सिंह ने बताया कि ठेका बंद करा दिया है और नियमानुसार कार्रवाई की जा रही है।

यह भी पढ़ें : जबर्दस्त ओलावृष्टि में भी देश की आर्थिक सेहत सुधारने अपनी सेहत व सुरक्षा ताक पर रख कर्तव्य पथ पर डटे रहे ‘कर्मवीर’

-जबर्दस्त ओलावृष्टि में भी शराब लेने के लिए लाइन पर डटे रहे लोग

मंगलवार को माल रोड पर जोरदार ओलावृष्टि के बावजूद शराब लेने के लिए लाइन में डटे लोग।

नवीन समाचार, नैनीताल, 5 मई 2020। मंगलवार को सरोवरनगरी में भारी ओलावृष्टि के बावजूद लोग शराब लेने के लिए लाइनों में डटे रहे। ऐसा नजारा मंगलवार अपराह्न माल रोड स्थित अंग्रेजी शराब की दुकान पर दिखाई दिया। यहां जब मूसलाधार बारिश और ओलावृष्टि हो रही थी, उस समय शराब लेने के लिए माल रोड पर दो लाइनें लगी हुई थीं, और लोग छाता के रोके न रुकने वाली तेज हवा के साथ हो रही मूसलाधार बारिश व ओलावृष्टि के बावजूद लाइनों में लगे रहे और हटने को तैयार नहीं हुए। इस दौरान पुलिस के जवान जरूर दुकान के पास ओट में खड़े हो गये थे। इस पर लोग सोशल मीडिया पर भी दिलचस्प तरीके से चर्चा कर रहे हैं। लोगो का कहना है कि देश की आर्थिक सेहत को सुधारने के लिए ये कर्मवीर अपनी सेहत और स्वास्थ्य की कीमत पर देश सेवा में डटे रहे। देखें विडियो : https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=1606625729514023&id=100004998348824 https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=1606625729514023&id=100004998348824

नवीन समाचार, नैनीताल, 17 अक्तूबर 2019। स्कूल के लिए निकली चार छात्राओं के लापता होने की सूचना से पुलिस में हड़कंप मच गया। पुलिस ने मोबाइल फोन की लोकेशन के आधार पर उनकी तलाश शुरू कर दी। बाद में चारों लड़कियां पीलीकोठी क्षेत्र में बरामद हो गयीं।
बताया जाता है कि रेलवे बाजार निवासी एक व्यक्ति की बेटी देवलचौड़ स्थित एक स्कूल में आठवीं कक्षा में अध्ययनरत है। वह अपनी तीन सहपाठियों के साथ वैन में सवार होकर शुक्रवार की प्रात: स्कूल के लिए निकली। स्कूल की शिक्षिका ने दूरभाष पर एक लड़की के पिता को उसके स्कूल न पहुंचने की सूचना दी। उन्होंने इसकी सूचना तत्काल बनभूलपुरा थाना पुलिस को दी। इस सूचना को गंभीरता से लेते हुए बनभूलपुरा थाना पुलिस ने जानकारी जुटानी शुरू कर दी। इस पर पुलिस को पता चला कि एक छात्रा के पास मोबाइल फोन है। इस पर पुलिस ने मोबाइल फोन सर्विलांस में लगा दिया और लोकेशन के आधार पर लड़कियों की बरामदगी पीलीकोठी क्षेत्र से हुई। बताया गया कि यह लड़कियां वहां पर सिगरेट पी रहीं थीं और इन्होंने अपने स्कूल बैग पास के ही एक पेट्रोल पम्प पर छोड़ दिये थे।

यह भी पढ़ें : नैनीताल के एक वार्ड में हिस्ट्रीशीटर का भाई करा रहा है भांग की खेती व चरस का अवैध कारोबार ! पुलिस हुई सक्रिय..

प्रतीकात्मक तस्वीर

नवीन समाचार, नैनीताल, 6 अक्तूबर 2019। नगर के नारायण नगर वार्ड में भांग की खेती और चरस का अवैध कारोबार किये जाने की सूचना है। इस बारे में डीएम एवं एसएसपी को भी शिकायत की गई है। क्षेत्रवासी राहुल बाजपेई ने दावा किया है कि वार्ड में करीब एक बीघे में 6 से 7 फिट तक लंबे भांग के 100-200 पेड़ों की फसल खड़ी है और मुरादाबाद के हरथला का निवासी एवं सिविल लाइन थाने से जिला बदर हिस्ट्रीशीटर अपराधी का भाई उसकी मदद से अपने घर से चरस का अवैध कारोबार कर रहा है। उन्होंने बताया कि आज ही एसएसपी सुनील कुमार मीणा से मामले की शिकायत की गई है, जिसके बाद पुलिस सक्रिय हुई है, और संबंधित पुलिस थाने से मामले में जांच कर कार्रवाई करने को कहा गया है।

इधर, समाचार के प्रकाशित होने के बाद एलआईयू तथा मल्लीताल कोतवाली व मंगोली पुलिस चौकी के पुलिस बल ने मौका मुआयना किया। बताया गया कि तब तक भांग के पेड़ काट डाले गए थे।

टिप्पणी करे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.