वाह क्या खूब, मोबाइल फोन से बना डाली पूरी फिल्म


-नगर के युवाओं ने किया कारनामा, करीब आठ मिनट की फिल्म ‘एक दूर घटना” को छोटी फिल्मों की श्रेणी के पुरस्कारों के लिए भेजने की कोशिश भी
नवीन जोशी, नैनीताल। सरोवरनगरी को कला की नगरी भी यूं ही नहीं कहा जाता। एक अभिनेता होते हुए सात समुंदर पार कांस फिल्म महोत्सव में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीतने वाले स्वर्गीय निर्मल पांडे तथा राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के पूर्व निदेशक बीएम शाह तथा गीत एवं नाटक प्रभाग के निदेशक मटियानी की धरती के चार युवाओं ने बीती गुड फ्राइडे की एक दिन की छुट्टी का उपयोग करते हुए अपने मोबाइल फोन से पूरी फिल्म बनाने का संभवतया देश-दुनिया में पहला सफल प्रयोग कर डाला है। सात मिनट की इस फिल्म को अब छोटी फिल्मों की श्रेणी में पुरस्कारों के लिए भेजने की तैयारी चल रही है। फिल्म यूट्यूब पर उपलब्ध है। 

Rashtriya Sahara, 09.04.15
Rashtriya Sahara, 09.04.15

मुंबई फिल्म उद्योग एवं छोटे परदे में भी अपनी अभिनय कला का प्रदर्शन कर चुके तथा वर्तमान में एनआरएचएम के जिला परियोजना प्रबंधक पद पर कार्यरत मदन मेहरा ने अपने अन्यत्र कार्यरत कलाकार साथियों, मुख्यत: अनवर रजा, मुकेश धस्माना व पवन कुमार के साथ ‘एक दूर घटना” नाम से बनाई गई यह फिल्म केवल सात मिनट 41 सेकेंड की है, और इसकी शूटिंग पूरी तरह से एचटीसी डिजायर-820 मॉडल के मोबाइल फोन से नगर की कैमल्स बैक पहाड़ी के रास्ते पर व कुछ हिस्सा हनुमानगढ़ी के पास की गई है। श्री मेहरा ने बताया कि पूरी फिल्म की शूटिंग एक दिन में ही करीब दो-तीन घंटे शूटिंग करके तथा बाद में कंप्यूटर पर एडिट करके बनाई गई है। फिल्म एक मोटरसाइकिल दुर्घटना से शुरू होती है, जिसमें चालक की मौत हो जाती है। बाद में इस घटना के लिए जिम्मेदार तीन दोस्तों की अपराधबोध के साथ लौटने के दौरान रहस्यमय तरीके से मौत हो जाती है। आखिर में फिल्म संदेश देती है कि कोई भी घटना केवल स्वयं तक सीमित नहीं होती वरन, स्वयं में एक अतीत, वर्तमान और भविष्य भी समेटे रहती है। इस प्रकार छोटी सी फिल्म में रहस्य, रोमांच युक्त दृश्यों के साथ एक कसी हुई कहानी, पटकथा, सिनेमेटोग्राफी तथा संगीत आदि का भी बेहतर तालमेल दिखाई देता है। दिनेश बोरा,अनूप बमोला, एसके श्रीवास्तव आदि ने भी फिल्म निर्माण में सहयोग दिया है।

6 Comments

टिप्पणी करे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.