स्विट्जरलेंड-मसूरी की तरह प्रकृति के स्वर्ग सरोवरनगरी से भी दिखती है ‘विंटर लाइन’


नैनी झील व नगर के साथ 'विंटर लाइन' का विहंगम नजारा।

नैनी झील व नगर के साथ ‘विंटर लाइन’ का विहंगम नजारा।

-दुनिया में केवल स्विटजरलैंड की बान वैली और मसूरी के लाल टिब्बा से ही नजर आती है कुदरत की यह अनूठी नेमत
नवीन जोशी, नैनीताल। प्रकृति के स्वर्ग कही जाने वाली सरोवरनगरी पर कुदरत एक बार फिर नया तोहफा लेकर मेहरबान हुई है। यह तोहफा ऐसा है जिसे प्रकृति प्रेमी ‘विंटर लाइन” के नाम से जानते हैं। कुदरत की इस अनूठी नेमत ‘विंटर लाइन” के बारे में कहा जाता है कि यह दुनिया में केवल स्विटजरलैंड की बान वैली और मसूरी के लाल टिब्बा से ही नजर आती है। मसूरी में बीते वर्ष से इस अवसर पर ‘विंटर लाइन महोत्सव’ मनाने की शुरुआत भी हुई थी, जबकि नैनीताल अभी इस बारे में भाग्यशाली साबित नहीं हुई है। नगर में भी ऐसे महोत्सव की खासकर शरदोत्सव या इस वर्ष से शुरू होने जा रहे ‘नैनीताल शीतोत्सव’ (नैनीताल विंटर कार्निवाल) से जोड़ते हुए अच्छी संभावना बनती है।

ऐसा नहीं है कि सरोवरनगरी नैनीताल में ‘विंटर लाइन’ पहली बार नजर आई हो, वरन यह यहां हमेशा से नजर आती है लेकिन अब तक इसे नगर व प्रदेश के पर्यटन कैलेंडर और पर्यटन व्यवसायियों से ही मान्यता नहीं मिल पाई है। प्रकृति प्रेमियों के अनुसार ‘विंटर लाइन” की स्थिति सर्दियों में मैदानों में कोहरा छाने और ऊपर से सूर्य की रोशनी पड़ने के परिणामस्वरूप शाम ढलते बनती है। नैनीताल में यह सैकड़ों किमी लंबी सुर्ख लाल व गुलाबी रंग की रेखा के रूप में नजर आती है। नैनीताल में इसका सबसे शानदार नजारा हनुमानगढ़ी क्षेत्र से लिया जा सकता है लेकिन नगर के चिडि़याघर क्षेत्र, लेक व्यू प्वाइंट सहित अनेक स्थानों से भी इसे शाम को तथा सुबह सूर्याेदय से पूर्व भी हल्के स्वरूप में देखा जा सकता है। उल्लेखनीय है कि हनुमानगढ़ी से सूर्यास्त के भी अनूठे नजारे देखने को मिलते हैं। प्रकृति प्रेमी बताते हैं कि इस दौरान डूबते हुए सूर्य में कभी घड़ा तो कभी सुराही जैसे अनेक आकार प्रतिबिंबित होते हैं। पूर्व में इन्हें देखने के लिये यहां बकायदा व्यू प्वाइंट स्थापित थे, जो बीते वर्षाे में हटा दिये गये हैं।

नेपाली फिल्म ‘विरासत” में भी दिखती है नैनीताल की ‘विंटर लाइन’

नैनीताल। देश-प्रदेश के पर्यटन विभाग और पर्यटन व्यवसायी भले विंटर लाइन की खूबसूरती का नगर के पर्यटन उद्योग को बढ़ाने में उपयोग न कर रहे हों लेकिन नगर में वर्ष 2012 में इन्हीं दिनों फिल्माई गई नेपाली फिल्मों के निर्देशक गोविंद गौतम की नायक समर थापा व नायिका सोनिया खड़का अभिनीत फिल्म ‘विरासत’ में नैनीताल की ‘विंटर लाइन’ को फिल्माया गया है। इस फिल्म के एक गीत में नायक-नायिका के बीच हनुमानगढ़ी के पास विंटर लाइन को दिखाते हुए प्रणय दृश्य फिल्माए गए हैं।

विंटर लाइन से सम्बंधित अन्य फोटो :

Advertisements

4 responses to “स्विट्जरलेंड-मसूरी की तरह प्रकृति के स्वर्ग सरोवरनगरी से भी दिखती है ‘विंटर लाइन’

  1. पिंगबैक: क्या आपको पता है नैनीताल में कहां है देवगुरु बृहस्पति का मंदिर, और किस गांव में हुई थी मधुमती फिल्·

  2. पिंगबैक: विभिन्न विषयों पर पुराने अधिक पसंद किए गए पोस्ट – नवीन समाचार : नवीन दृष्टिकोण से समाचार·

  3. पिंगबैक: विभिन्न विषयों पर पुराने अधिक पसंद किए गए पोस्ट – नवीन समाचार : समाचार नवीन दृष्टिकोण से·

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s