नैनीताल में ‘ग्रीन’ नाम की आढ़ में ‘काला’ खेल


आयकर विभाग का चार रिजॉर्ट्स में छापा, छापे में 14 करोड़ की कर चोरी उजागर

नैनीताल। आयकर विभाग ने बुधवार को नैनीताल मुख्यालय और निकटवर्ती भवाली में बन रहे चार रिजॉर्ट्स में छापेमारी की कार्रवाई की। चारों रिजॉर्ट्स के नाम में ‘ग्रीन’ शब्द शामिल है और चारों में विभाग ने 14 करोड़ रुपये की कर चोरी के मामले होने की संभावना जताई है। चारों जगह छापेमारी सुबह 10 बजे से एक साथ की गई। इनमें से दो निर्माणकर्ताओं ने पिछले दो वर्ष से अपने आयकर रिटर्न दाखिल ही नहीं किए हैं।

बुधवार (10.12.14) को अपर आयकर आयुक्त सत्य प्रकाश ने बताया कि मुख्यालय के धामपुर बैंड स्थित राम सिंह डंगवाल के द नैनी नेस्ट इन, भवाली रोड स्थित जोखिया स्थित भवानीपुर ग्रीन रिजॉर्ट, रामगढ़ रोड स्थित हिम्मत सिंह नेगी, जगदीश नेगी व रश्मि नेगी के नेगी एसोसिएट्स दो अलग-अलग बिल्डर के रूप में एवं स्वयं के लिए बनाए गए ग्रीन रेजीडेंसी में विभाग के डेढ़ दर्जन अधिकारियों ने एकसाथ छापेमारी की कार्रवाई की। डंगवाल के होटल के निर्माण में करीब तीन से चार करोड़ का खर्चा दिखता है, जबकि वह केवल सवा करोड़ ही खर्च बता रहे हैं। इसी तरह जोखिया स्थित रिजार्ट में भी आधी कीमत दर्शाई गई हैं और लेखा पुस्तकें भी नहीं हैं। यहां से विभाग ने बड़ी मात्रा में रजिस्टर आदि जब्त किए हैं। नेगी एसोसिएट्स ने बिल्डर के रूप में किए गए निर्माण में 16.26 करोड़ की आय दिखाई है, जिस पर 10 फीसद लाभ के आधार पर दो करोड़ की कर वंचना बनती है, मगर खुद के अपार्टमेंट में पांच करोड़ की कर वंचना का मामला लगता है। सत्य प्रकाश ने कहा कि सभी पार्टियों को नोटिस देकर जवाब लिए जाएंगे। ऐसी स्थिति में कर चोरी के 100 से 300 फीसद तक जुर्माने का प्रावधान है। कार्रवाई में सत्यप्रकाश, सहायक आयकर आयुक्त दिनेश गुप्ता व सतवीर सिंह, आयकर अधिकारी नैनीताल डीएस नेगी, डीके आर्या, अमरीश कुमार, अवधेष कुमार, अनूप बलूनी, आशीष श्रीवास्तव, केएस रावत सहित आयकर निरीक्षक एवं पुलिस कर्मी शामिल थे।

Advertisements

2 responses to “नैनीताल में ‘ग्रीन’ नाम की आढ़ में ‘काला’ खेल

  1. पिंगबैक: विभिन्न विषयों पर अधिक पसंद किए गए ब्लॉग पोस्ट | हम तो ठैरे UTTARAKHAND Lovers, हम बताते हैं नैनीताल की खिड़की स·

  2. पिंगबैक: विभिन्न विषयों पर अधिक पसंद किए गए ब्लॉग पोस्ट | नवीन समाचार : हम बताएंगे नैनीताल की खिड़की से देवभू·

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s