नैनीताल जनपद में एक साथ बने सर्वाधिक उम्र तक जीवित रहने के पांच विश्व रिकार्ड !


-126 वर्षीय बताए गए हैं जिले के सबसे बुजुर्ग मतदाता परमानंद पुरी महाराज
-जनपद में कुल 38 शतायु मतदाता
नवीन जोशी, नैनीताल। नैनीताल जनपद गौरवान्वित हो सकता है कि उसके यहां न केवल 38 शतायु मतदाता हैं, वरन एक मतदाता-परमानंद पुरी महाराज की उम्र 126 वर्ष बताई गई है। यही नहीं यहां विश्व रिकार्ड उम्रदराज व्यक्तियों के मामले में एक साथ पांच विश्व रिकार्ड बनने जा रहे हैं। जी हां, कोई विश्वास करे, अथवा नहीं, लेकिन जनपद के भरोसेमंद निर्वाचन विभाग के आंकड़े यही कहानी बयां कर रहे हैं। 

Rashtriya Sahara, 25.01.2015

उल्लेखनीय है कि अब तक के आंकड़ों के अनुसार विश्व का सर्वाधिक उम्र तक जीवित रहने का रिकार्ड फ्रांस की महिला जेनी कैलमेंट के नाम है, जिनकी 122 वर्ष 164 दिन जीवित रहकर चार अगस्त 1997 को मृत्यु हो गई। वहीं वर्तमान में जीवित सर्वाधिक उम्र व्यक्तियों की बात करें तो जापान में पांच मार्च 1898 को जन्मी महिला मिसाओ ओकावा की शुक्रवार तक उम्र 116 वर्ष 325 दिन है, जबकि दूसरी सबसे बुजुर्ग व्यक्ति भी अमेरिका निवासी महिला गेरट्रूड वीवर 116 वर्ष 204 दिनों की है। जबकि रविवार को राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर सम्मानित होने वाले शतायु मतदाताओं की सूची में शामिल नैनीताल जनपद के 38 बुजुर्गों में सबसे ऊपर भीमताल ब्लॉक के परमानंद पुरी महाराज की उम्र 126 वर्ष, हल्द्वानी के सुदामा रावत और लालकुआं के मोहन सिंह की उम्र 122 वर्ष, कालाढुंगी के गणेश सिंह की उम्र 119 वर्ष और रामनगर की अकबरी देवी की उम्र 117 वर्ष बताई गई है, जो कि विश्व रिकार्ड से अधिक है। इस बारे में पूछे जाने पर जिला निर्वाचन अधिकारी डीएम दीपक रावत ने महज इतना कहा कि बुजुर्गों के प्रमाण पत्रों की जांच कराई जाएगी।

चिकित्सक रहे हैं, और हिंदी-अंग्रेजी के ज्ञाता हैं सर्वाधिक बुजुर्ग परमानंद

परमानंद पुरी महाराज

परमानंद पुरी महाराज

नैनीताल। दावा सही हो तो नैनीताल क्या दुनिया के सर्वाधिक बुजुर्ग होने का दावा करने वाले परमानंद पुरी वर्तमान में पूर्व सीएम एनडी तिवारी के गांव धारी स्थित श्री 1008 सोमवारी बाबा आश्रम में साधु के रूप में रहते हैं। उन्होंने दावा किया है कि उनका जन्म 1889 में कश्मीर में हुआ था। इस बाबत उन्होंने अपना जन्म प्रमाण पत्र देने की बात कही है, लेकिन रिकार्ड में कोई रुचि नहीं जताई। बताया कि 1920 से 31 तक उन्होने आसाम के एक सरकारी अस्पताल में बतौर चिकित्सक कार्य भी किया, और वर्ष 1932 में संन्यास ग्रहण कर लिया। इस दौरान उन्होंने कनाडा, जर्मनी, स्वीडन, नार्वे व अमरिका सहित 10 देशों की यात्रा भी की। वह हिंदी-अंग्रेजी सहित 12 भाषाओं के भी अच्छे ज्ञाता हैं। वर्ष 1991 से वह पदमपुरी आश्रम में रहते हैं। भारत सहित विदेशों में उनके हजारों भक्त हैं, जो आज भी उनसें मिलने आते रहते है। सामान्य भोजन के साथ वह नियमित तौर पर पूजा और व्यायाम करतें है। 14 साल तक बिना छत के खुले में और फल-फूल खा कर तथा तीन दिन तक एक ही स्थान पर बिना कुछ खाये-पिये भी रहे है। भीमताल विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की निर्वाचक नामावली-2015 के तहत बनी गुनियालेख ग्राम पंचायत तहसील धारी की सूची के क्रमांक 309 में उनका नाम परमानन्द पुरी पुत्र स्वामी विशु आनन्द, मकान नं 63 और पहचान पत्र क्रमांक एपीजी 0226761 दर्ज किया गया है।

नैनीताल जनपद के अन्य बुजुर्ग

नैनीताल। राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर सम्मानित होने वाले शतायु मतदाताओं की सूची में नैनीताल विधान सभा क्षेत्र की एक महिला नंदी देवी (104) और एक पुरुष केशर राम (100), भीमताल के एक पुरुष परमानंद पुरी (126) और रेवती देवी (100) सहित कुल दो महिलाएं, कालाढुंगी के गणेश सिंह (119) व तारा दत्त (100) सहित पांच पुरुष एवं गीता पाठक (100) सहित सात महिलाएं, रामनगर के त्रिलोक सिंह सहित चार पुरुष एवं अकबरी (117) व खिमुली (100) सहित पांच महिलाएं, हल्द्वानी के सुदामा रावत (122) व प्रेम बल्लभ (100) तथा वीरा देवी (100) सहित पांच महिलाएं एवं लालकुआं विधान सभा के मोहन सिंह (122) व बिशन बिष्ट (100) तथा जैतुली देवी (100) सहित तीन महिलाएं शामिल बताई गई हैं। उल्लेखनीय है कि जनपद में राजपुरा हल्द्वानी निवासी ओमवती पत्नी नन्हे लाल की वास्तविक उम्र 40 है, लेकिन उसका नाम भी शतायु मतदाताओं की सूची में रखा गया है। वहीं करीब तीन माह पूर्व देहांत हो चुके वार्ड संख्या नौ निवासी प्रेम बल्लभ जोशी पुत्र बिशन दत्त का नाम भी शतायु मतदाताओं की सूची में रखा गया है। यह सभी लोग रविवार (25.01.2015) को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर सम्मानित भी होने वाले हैं।

दुनिया के 10 सबसे अधिक उम्र जिए लोग

धकाबो इब्बा

Oldest person ever

जेनी लुईस कैलमेंट

नैनीताल। विकिपीडिया व गिनीज बुक के अनुसार दुनियां में सर्वाधिक उम्र जीवित रहे लोगों में फ्रांस की जेनी लुईस कैलमेंट 122 वर्ष 164 दिन, अमेरिका की सारा क्नॉस 119 वर्ष 97 दिन, अमेरिका की लूसी हनाह 117 वर्ष 248 दिन, कनाडा की मारिया लूसी मीलर 117 वर्ष 230 दिन, एक्वाडोर की मारिया कापोविला 116 वर्ष 347 दिन, जापान की मिसाओ ओकावा 116 वर्ष 325 दिन (अभी जीवित), अमेरिका की गेरट्रूड वीवर 116 वर्ष 204 दिन (अभी जीवित), जापान की टाने लकाई 116 वर्ष 175 दिन, अमेरिका की एलिजाबेथ बोल्डन 116 वर्ष 118 दिन और अमेरिका की ही बीसे कूपर 116 वर्ष 100 दिन शामिल हैं। उल्लेखनीय है कि वर्तमान में इनमें से केवल जापान की मिसाओ ओकावा और अमेरिका की गेरट्रूड वीवर ही जीवित हैं, शेष सभी की मृत्यु हो चुकी है।

127-year-old said to be ‘the oldest person to ever live’

लियेंडर बेसेरा लुम्ब्रेरास

महास्टा मुरासी

हालांकि देश में वाराणसी निवासी ‘महास्टा मुरासी’ नाम के व्यक्ति ने स्वयं के 6 जनवरी 1835 में जन्मे होने और 179 की उम्र का होने का भी दवा किया है। इससे पूर्व एक इथियोपिया निवासी व्यक्ति धकाबो इब्बा ने स्वयं के 160 वर्षीय होने का और मैक्सिको निवासी महिला लियेंडर बेसेरा लुम्ब्रेरास ने 127 वर्ष में भी जीवित होने का दावा भी किया था।

सम्मानित होने के एक दिन पहले ही शतायु महिला का देहावसान

नैनीताल। शनिवार सुबह नैनीताल विधान सभा की सबसे बुजुर्ग 104 वर्ष की बताई गई महिला नंदी देवी पत्नी दयाल सिंह निवासी ग्राम बल्यूटी ज्योलीकोट का निधन हो गया। उन्हें रविवार को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर शतायु मतदाता के रूप में सम्मानित किया जाना था। तहसीलदार बीएस लटवाल ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि वह पिछले कुछ समय से अस्वस्थ चल रही थीं।

Advertisements

4 responses to “नैनीताल जनपद में एक साथ बने सर्वाधिक उम्र तक जीवित रहने के पांच विश्व रिकार्ड !

  1. पिंगबैक: विभिन्न विषयों पर अधिक पसंद किए गए ब्लॉग पोस्ट | हम तो ठैरे UTTARAKHAND Lovers, हम बताते हैं नैनीताल की खिड़की स·

  2. पिंगबैक: विभिन्न विषयों पर अधिक पसंद किए गए ब्लॉग पोस्ट | नवीन समाचार : हम बताएंगे नैनीताल की खिड़की से देवभू·

  3. पिंगबैक: उत्तराखंडी ‘बांडों’ के कन्धों पर देश की सुरक्षा की जिम्मेदारी – नवीन समाचार : हम बताएंगे नैन·

  4. पिंगबैक: इतिहास के झरोखे से कुछ महान उत्तराखंडियों के नाम-उपनाम व एतिहासिक घटनायें – नवीन समाचार : हम बता·

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s